MSME लोन क्या है और कैसे आवेदन करें ?

जानिये MSME लोन के बारे में और जानिए स्टेप बाय स्टेप आवेदन प्रोसेस

MSME लोन क्या है और कैसे आवेदन करें ?

MSME Business Loan कैसे मिलेगा MSME Loan देने

वाली बैंक

कोरोना लॉकडाउन के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये घोषणा की कि देश के लोगों को Business Start करने और उसे बढ़ाने के लिए MSME (Ministry of Micro, Small and Medium Enterprises) के तहत MSME Business Loan बाटे जाएंगे. इस बात को सभी जानते हैं लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि MSME के तहत लोन कैसे पाएं? MSME Loan के लिए अप्लाई कैसे करें? इस कारण काफी सारे लोग सरकार द्वारा की गई इस घोषणा का लाभ नहीं ले पाते. इस लेख में आप जान पाएंगे कि MSME के तहत लोन पाने के लिए आपको क्या करना है? MSME के तहत लोन लेने के लिए कौन से दस्तावेज़ चाहिए? एमएसएमई (MSME) के तहत कौन से बैंक लोन देंगे?

Contents

MSME Loan के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे आइये जानते है  

How to Apply for MSME Loan एमएसएमई के तहत लोन पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Business को MSME के तहत Register करना होगा. MSME में Registration के लिए नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

www.udyogaadhaar.gov.in वेबसाइट पर जाएं. यहां आप MSME के लिए Registration कर सकते हैं. आप चाहे तो किसी साइबर पर जाकर भी इसे करवा सकते हैं.

– इसमें आपकी Aadhaar Number और उद्यमी (Entrepreneur) का नाम लिखें और Validate and Generate OTP पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इस ओटीपी के जरिये आप आगे फॉर्म भर पाएंगे.

– इसके बाद एक फॉर्म आएगा जिसमें आपसे पूछी गई डीटेल आपको फिल करनी है और Form को सबमिट करना है.

– फॉर्म को अच्छी तरह चेक करके सबमिट करें. इसके बाद आपको Registration Number दिखाई देगा. इसे नोट कर  ले 

MSME लोन कैसे लें? MSME Loan Kaise Milega

MSME लोन लेने के लिए आपके पास कोई Online Platform नहीं है इसके लिए आपको बैंक ही जाना होगा. लेकिन बैंक जाने से पहले आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ अपने पास रखने होंगे और ये चेक करना होगा की आप MSME Loan के लिए (MSME Business Loan Eligibility) पात्र हैं या नहीं.

– MSME Loan Form

– पहचान पत्र (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड)

– एड्रेस प्रूफ

– आयु प्रमाण पत्र

– पिछले 12 महीने का Bank Statement

– व्यावसायिक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

– पैन कार्ड कॉपी

– कंपनी पैन कार्ड

– पिछले दो सालों की Profit and loss balance sheet

– सेल टैक्स डॉकयुमेंट

– नगर टैक्स डॉकयुमेंट

MSME लोन देने वाले बैंक

MSME lending Bank MSME के तहत Loan देने वाले कुछ खास बैंक है जो आपको आपकी पात्रता और दस्तावेज़ के आधार पर MSME Business Loan दे देते हैं. अगर आप एमएसएमई लोन लेना चाहते हैं तो आप इन बैंक पर जाकर संपर्क कर सकते हैं.

– HDFC Bank

– State Bank of India

– Punjab National Bank

– ICICI Bank

– Central Bank of India

– Union Bank of India

– Oriental Bank of Commerce

– Bajaj Finserv

Loan लेने के लिए आपको इन बैंक में जाना है और MSME Loan Form लेना है. आप उसे भरकर जरूरी दस्तावेज़ के साथ सबमिट करें. यदि आप लोन के पात्र हुए तो बैंक आपको जल्द ही लोन दे देगी. वहीं अगर आपके Document या व्यावसाय में कुछ कमी आती है तो बैंक लोन देने में आनाकानी करती है.

इस योजना के लाभ क्या हैं ? [Benefits Of The Scheme]

  1. इस लोन की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह लोन केवल 59 मिनिट में प्राप्त होगा, अर्थात लोन के लिए की जाने वाली सभी कार्यवाही में 1 घंटे से भी कम का समय लगेगा.
  2. पहले ऑफलाइन लोन की प्रक्रिया के लिए बैंक अथवा अन्य संस्थाओं में बहुत से पेपर जमा करवाने होते थे, जिसमे बहुत सा समय व्यय होता था, लेकिन एमएसएमई के लिये आवेदन से मिलने वाले इस लोन में सभी कार्यवाही बिना कागजों के होगी.
  3. इस योजना के भीतर लोन के लिए पंजीकरण करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉंच किया गया हैं, जिसके तहत सारी कार्यवाही घर बैठे हो जाएगी.
  4. इस पोर्टल को इस तरह तैयार किया गया है, कि आपके द्वारा भरी गई जानकारी इस पोर्टल द्वारा कुछ मिनिटों में ही सत्यापित कर ली जायेगी और आप लोन के लिये योग्य हैं या नहीं, आपको उसी समय बता दिया जायेगा. इस तरह की प्रक्रिया के लिये पहले कई दिनों का समय लगता था, लेकिन मोदी जी की इस पहल ने इस लोन प्रक्रिया को सुगम बना दिया हैं.
  5. इस अप्रूवल के बाद आप दी गई बैंक लिस्ट में से अपनी पसंदीदा बैंक का चुनाव कर सकते हैं और उस बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं. आगे की कार्यवाही बैंक पार्टनर द्वारा की जायेगी.

एमएसएमई लोन संबंधी जानकारी क्या हैं

  1. लोन की राशि : इस योजना के भीतर लाभार्थी अधिकतम 1 करोड़ तक के लोन के लिए पंजीकरण करवा सकता हैं. यह लोन केवल लघु उद्योग के लिए दिया जाएगा.
  2. तय की गई ब्याज दर : ब्याज के बारे में सरकार ने अभी स्पष्टरूप से कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन इस लोन पर 2 % जीएसटी का वहन लोन लेने वाले को करना होगा.
  3. लोन की निर्धारित अवधि : लोन वापस लौटाने की अवधि के बारे में भी सरकार या एमएसएमई विभाग ने कोई गाइडलाइन निर्धारित नहीं की हैं.

कौन -कौन इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ? [Eligibility Criteria for Small Business Loan]

वे सभी उद्योग, जो एमएसएमई (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग) की शर्तो के अंतर्गत आते हैं, इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अभी स्पष्टतौर पर सरकार ने कोई गाइडलाइन तय नहीं की हैं.

लोन के लिये कैसे आवेदन करें ? [Application Form And How To Apply Online?]

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके ऑफिशियल पोर्टल https://www.psbloansin59com/signup पर लॉगिन करना होगा. यही इस योजना की मुख्य विशेषता है, कि इसके लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा.
  2. साइट खोलते ही आपको साइन अप पेज मिलेगा, जहां आपको पुछी गई सभी जानकरियाँ सही तरीके से भरनी होंगी. इसमे आपको नाम, आईडी, मोबाइल नंबर भरने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज के जरिये एक ओटीपी कोड भेजा जायेगा.
  3. अगर आपको ओटीपी नहीं मिलता हैं, तो आप Resend पर क्लिक कर सकते हैं, जिससे आपको ओटीपी मिल जायेगा.
  4. ओटीपी मिलने के बाद अगले ब्लॉक में आपको बड़ी सावधानी से उस ओटीपी को भरना होगा और नीचे दिये लिंक “Proceed” पर क्लिक करना होगा, जिससे आप की साइन अप की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और अपना अकाउंट बन जायेगा.
  5. अब आप चाहे, तो आगे अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.
  6. इस प्रक्रिया के बाद आपको “Need Fund For Existing/New Business” यह लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आप उस पोर्टल पर चले जायेंगे, जहां से आपको लोन के लिए फॉर्म भरना हैं.
  7. आपकी अब तक की प्रक्रिया अगर हर तरफ से सही है, तो आपको उसी समय लोन के अप्रूवल का मेसेज प्राप्त हो जायेगा.
  8. लोन अप्रूवल के बाद आपको बैंक का चुनाव करना है, जिसके जरिये आप लोन लेना चाहते हैं. उसके बाद आगे की प्रक्रिया बैंक के द्वारा की जायेगी.
  9. लोन के इस अप्रूवल के बाद आपको अपने जीएसटी, आईटी विभाग को इससे जोड़ने की जरूरत होगी, ताकि आप इस योजना के अंतर्गत शामिल हैं, इस बाद की पुष्टि की जा सके.
  10. इसके बाद आपको बैंक संबंधित सभी जानकारियाँ भी देनी होंगी, ताकि लोन आपके अकाउंट में ट्रान्सफर किया जा सके.
  11. यह आवेदन प्रक्रिया केवल नये आवेदकों के लिए हैं, जो पहले से शामिल हैं, उन्हे इस तरह से आवेदन नहीं करना हैं, उनके खाते की जानकारी के लिए उनके आईडी एवं मोबाइल नंबर की जानकारी पर्याप्त हैं.

इस लोन को प्राप्त करने के लिये कौन- कौन से दस्तावेजों की जानकारी महत्वपूर्ण हैं ? [Documents List]

  1. इसके तहत अप्लाई करने के लिये बैंक की जानकारी देनी होगी, जिसमे छह महीने के ट्रांसेक्टशन की जानकारी भी शामिल होगी. यह एक जरूरी जानकारी हैं.
  2. इस योजना से जुड़ने के बाद आपको इसमे अपना आईटी अकाउंट एवं जीएसटी अकाउंट जोड़ना होगा, इसलिए आपके पास टैक्स सेक्शन से संबंधित यह सभी दस्तावेज़ होना अनिवार्य हैं.
  3. इस फॉर्म के साथ आवेदक को केवाईसी फॉर्म को स्कैन करवाकर ऑनलाइन जमा करना होगा.

इस योजना के अंतर्गत शामिल बैंक कौन- कौन सी हैं ? [List of Bank in MSME Small Business Loan]

इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को कार्यभार दिया है, इसके साथ ही 5 पब्लिक सैक्टर बैंक के नाम भी शामिल किए गए हैं. लेकिन इस बैंक लिस्ट में से आवेदक अपनी बैंक  का चुनाव कर सकता हैं.

  1. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
  2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  3. बैंक ऑफ बड़ोदा
  4. पंजाब नेश्नल बैंक
  5. इंडियन बैंक
  6. विजया बैंक
  7. अलाहबाद बैंक
  8. आंध्रा बैंक
  9. बैंक ऑफ इंडिया
  10. बैंक ऑफ महाराष्ट्रा
  11. सेंट्रल बैंक
  12. आईडीबीआई बैंक
  13. सिंडीकेट बैंक
  14. यूको बैंक
  15. यूनियन बैंक
  16. ओरियंटल बैंक आदि बैंक शामिल हैं. कई अन्य बैंक भी इस योजना से जुड़ना चाहती हैं। जैसे- जैसे ये लिस्ट बढ़ती जायेगी, हम इस आर्टिक्ल में जानकारी जोड़ते जायेंगे। आप हमारे साथ जुड़े रहिये।

केंद्र सरकार ने बहुत बड़ी दुविधा का हल निकाला हैं. आज के समय में व्यापार करने से ज्यादा कठिन लोन प्राप्त करना हैं. केंद्र द्वारा कई लोन योजनायेँ लायी गई हैं, लेकिन यह एमएसएमई लोन योजना आवेदक को बिना किसी परेशानी के 1 घंटे में लोन दिलवायेगी. इससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और लोगो में खुद का व्यवसाय करने का साहस भी बढ़ेगा.