आधार उद्योग योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

आधार उद्योग योजना क्या है? उद्योग आधार योजना सीधे तौर पर सूक्ष्म, लघू और मध्यम उद्योगों (छोटे और मध्यम कारोबार) को कानूनी तरीके से बढ़ावा देने के लिए लांच की गई योजना है। इससे इसकी रेजीस्ट्रेशन प्रोसेस यानी पंजीकरण प्रक्रिया बहुत कठिन होती थी।

आधार उद्योग योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन  कैसे करे
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आधार उद्योग योजना क्या है?

भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय (एमएसएमई मिनिस्ट्री) द्वारा छोटे और मध्यम कारोबार के लिए 12 अंकों की एक रजिस्ट्रेशन संख्या है। आधार उधोग रजिस्ट्रेशन नंबर पहले से चल रहे बिजनेस और नया शुरु हो रहे छोटे और मध्यम उद्योंगों को दिया जाता है।

आपको बता दें कि उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन पाने के लिए सबसे पहले आधार उद्योग रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है। यह योजना सूक्ष्म, लघू और मध्यम उद्योग (छोटे और मध्यम बिजनेस के लिए) के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाई गई है सरकारी योजना है।

इस योजना को उद्योग आधार या आधार उद्योग और उद्योग लोन के नाम से भी जाना जाता है। आधार उद्योग लांच करने के पीछे केन्द्र सरकार का मकसद है सरकारी लोन योजना का कारोबारियों को अधिक से अधिक लाभ दिलाना है।

आधार उद्योग शुरु करने के पीछे मकसद कारोबारियों के लिए प्रक्रिया सरल करना

उद्योग आधार योजना सीधे तौर पर सूक्ष्म, लघू और मध्यम उद्योगों (छोटे और मध्यम कारोबार) को कानूनी तरीके से बढ़ावा देने के लिए लांच की गई योजना है। इससे इसकी रेजीस्ट्रेशन प्रोसेस यानी पंजीकरण प्रक्रिया बहुत कठिन होती थी।

उद्योग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क़ानूनी तरीके जटिल होने जिसके चलते छोटे और मध्यम व्यवसायी इस प्रक्रिया से दूर भागते थे और इसके लाभ से वंचित रह जाते थे।इसके बाद सरकार ने उद्योग आधार योजना (Udyog Aadhar Yojna) लाई जिससे अपने व्यवसाय का पंजीकरण या रेजिस्ट्रेशन आसानी से हो जाएगा।

बिजनेस चलाने के लिए प्रोत्साहन देना

जटिल प्रकिया होन से लोग पंजीकरण कराने से कतराते थे अब छोटे और सूक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए लोग खुद व्यापार को शुरु करने में रुचि दिखाएंगे। इससे नया व्यापार यानी स्टार्टअप को बढ़ावा मिलेगा। नया व्यवसाय शुरु करने में लोगों को आसानी होगी तो बहुत हद तक बेरोजगारी कम होगी और देश को भी फायदा मिलेगा।

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के उद्देश्य क्या है आइये जानते है 

  • MSME को वैश्विक व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त कुशल बनाने के लिए
  • भारत की बेरोज़गारी और गरीबी से जुड़ी समस्याओं को दूर कर बड़े पैमाने पर MSME के व्यापार को बढ़ावा देना
  • ताकि सरकारी सब्सिडी का लाभ बढ़ाकर SSI यूनिट को रोका जा सके

उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक शर्तें क्या है जान लेते है 

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक शर्तें हैं:

आधार नंबर क्या है 

आपको उद्योग आधार नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन के लिए एक मान्य आधार नंबर प्रदान करना होगा।

उद्यमी का नाम के बारे में 

MSME उद्योग आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको उद्यमी यानी व्यवसाय के मालिक / व्यक्तिगत आवेदक का नाम दर्ज करना होगा।

मोबाइल नंबर जान लेते है 

वेरिफिकेशन उद्देश्य के लिए रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP भेजा जाता है। इसलिए, अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर से जोड़ना महत्वपूर्ण है। साथ ही, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने ईमेल पते को आधार से जोड़ना होगा।

लिंग और सोशल कैटेगरी से जुडी बाते जानते हैं 

आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना लिंग और सोशल कैटेगरी दर्ज करनी होगी।

शारीरिक रूप से विकलांग

आपको शारीरिक रूप से विकलांग सेक्शन में हां / नहीं से विकल्प का चयन करना होगा

इंटरप्राइजेज का नाम और ऑर्गेनाइज़ेशन का प्रकार देख लेते है 

आपको अपने इंटरप्राइजेज का नाम ऑर्गेनाइजेशन के प्रकार के साथ प्रदान करना होगा

पैन नंबर क्या होगा 

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पैन नंबर देना अनिवार्य है।

बिज़नेस कमिशन की तारीख

आपके व्यवसाय की शुरुआत की तारीख प्रदान करना महत्वपूर्ण है।

यूनिट की प्रमुख गतिविधि जाने 

आपको बताना होगा कि आपका व्यवसाय किस काम में है, मैन्यूफैक्चरिंग या सर्विस सेक्टर।

व्यवसाय और व्यक्तियों की जानकारी  देखे 

आपको अपनी व्यावसायिक गतिविधि की संक्षिप्त जानकारी लिखनी होगी और व्यवसाय में कार्यरत व्यक्तियों के नंबर का भी उल्लेख करना होगा।

बैंक जानकारी और IFSC कोड क्या होगा 

आपके बैंक की जानकारी अर्थात आपका बैंक अकाउंट नंबर और बैंक की शाखा का IFSC कोड प्रदान करना अनिवार्य है।

इसके अलावा, अन्य जानकारी जैसे कि प्लांट / इंटरप्राइजेज का आधिकारिक पता, व्यवसाय में किए जा रहे निवेश की राशि भी उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दर्ज करना आवश्यक है।

उद्योग आधार ऑनलाइन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:

स्टेप 1: MSME रजिस्ट्रेशन / उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

स्टेप 2: अपने आधार कार्ड के अनुसार, अपना आधार नंबर और नाम दर्ज करें

स्टेप 3: घोषणा पर टिक करने के बाद “Validate and Generate OTP” पर क्लिक करें

स्टेप 4: आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP कोड दर्ज करें

स्टेप 5: बाकी जानकारी दर्ज करने के लिए एक नया पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा

स्टेप 6: अपना नाम, सोशल कैटेगरी, लिंग, शारीरिक रूप से विकलांग या नहीं दर्ज करें

स्टेप 7: अपने उद्यम का नाम दर्ज करें

स्टेप 8: जैसा कि नीचे दी गई फोटो में दिखाया गया है, ऑर्गेनाइजेशन का प्रकार दर्ज करें

स्टेप 9: आपको अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा

स्टेप 10: आधिकारिक पते के साथ प्लांट की लोकेशन दर्ज करें

स्टेप 11: अब, प्लांट की शुरुआत की तारीख दर्ज करें

स्टेप 12: पिछले रजिस्ट्रेशन की जानकारी दर्ज करें (यदि कोई हो)

स्टेप 13: बैंक जानकारी और बैंक की शाखा का IFSC कोड दर्ज करें

स्टेप 14: आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा

स्टेप 15: अपने प्लांट के कर्मचारियों की संख्या दर्ज करें

स्टेप 16: अन्य आवश्यक जानकारी जैसे प्रमुख गतिविधि, राष्ट्रीय औद्योगिक वर्गीकरण (NIC) कोड, निवेश राशि, DIC, आदि दर्ज करें

स्टेप 17: “Declaration”  बटन पर क्लिक करें

स्टेप 18: “Submit” बटन पर क्लिक करें

स्टेप 19: सबमिट करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा

स्टेप 20: कैप्चा कोड दर्ज करें

स्टेप 21: आपको आपके रजिस्टर्ड ईमेल पते पर एक रसीद नंबर भेजा जाएगा

स्टेप 22: इस रसीद नंबर का उपयोग भविष्य के संदर्भों के लिए किया जाएगा

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

उद्योग आधार (udhyogaadhar) एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है, जो सरकार ने Small & Medium Business Owners की मदद के लिए शुरु किया है। जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड नंबर की मदद से अपने बिजनेस को Register कर सकते हैं। यानी udyog aadhar registration ऑनलाइन कर सकते हैं। आप कैसे उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए register कर सकते हैं उसका पूरा process हमने नीचे दिया हुआ है। इसी साइट से आप अधिक udyog aadhaar acknowledgement भी प्राप्त कर सकते हैं। –

सबसे पहले Udhyog Aadhaar (MSME) के Official Website पर जाएँ। उसके लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें- http://udyogaadhaar.gov।in/UA/UAM_Registration.aspx

  1. जिसके बाद आपको बाएँ तरफ दो बॉक्स मिलेंगे – 1। आधार संख्या – इसमें आप अपना आधार कार्ड का नंबर दर्ज करें और 2। उद्यमी का नाम – अपना नाम जो आधार कार्ड में लिखा है उसे दर्ज करें। यह दोनों बॉक्स भरने के बाद Validate & Generate OTP button पर क्लिक करें।
  2. उसके कुछ सेकंड के बाद आपके आधार कार्ड से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा और Browser के display पर एक नया Tab खुलेगा वहां पर आपको प्राप्त हुए OTP को डालना है। उसके बाद आपको उसी पेज पर एक नया फॉर्म दिखेगा जिसे आपको पूरा ध्यान से भरना होगा। आपको कैसे ये फॉर्म कैसे भरना हैं चलिए आपको बताते हैं।
  1. इसके बाद आपको नंबर 3 पर सामाजिक वर्ग जैसे आप General, SC, ST, OBC में से अपना वर्ग Select कर लें। नंबर 4 में आपको Gender चुनना है। नंबर 5 में आपको शारीरिक रूप से विकलांगता की जानकारी में हाँ या ना को चुनना होगा। नंबर 6 में उद्यम का नाम – यहाँ आपको अपनी कंपनी या व्यापार का नाम लिखनागा जिसके नाम पर Registration करवाना चाहते हों।
  2. अगले 7वें नंबर पर संगठन का प्रकार में आपको आपका Organisation किसी प्रकार है ऊपर दिए हुए List में से चुनना होगा।
  3. उसके बाद नंबर 8 में पैन संख्या की जगह पर आपको अपना PAN CARD का नंबर दर्ज करना होगा और उसके नीचे 9 नंबर पर संयंत्र के स्थान में आपको अपने कंपनी के फैक्ट्री या उत्पादन का पता लिखना होगा।
  4. अगले स्टेप में आपको नंबर 10 में अधिकारिक पता में जहाँ आपके कंपनी का ऑफिस है वहां का पता डालिए। उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें और 11वें नंबर पर उद्यम के प्रारंभ की तिथि में जिस आपने अपना कारोबार शुरू किया उसका तारीख Calendar के button पर क्लिक करके दर्ज कर दें।
  5. उसके बाद बरी आती है 12। EM1/EM2/SSI/UAM में से अगर आपने किसी भी प्रकार का FORM अगरहले से ही अपने व्यापार के लिए आवेदन किया है, तो चुनें या अगर आप पहली बार apply कर रहे हो तो N/A को चुनें। 13वें नंबर पर IFSC Code अपने बैंक का दर्ज करें और उसके नीचे अपने बैंक खता की संख्या अच्छे से दर्ज़ करें। नंबर 14 में इकाई का प्रमुख गतिविधि में आप को अपनेअपार का मुख्य कार्य चुनना होगा जैसे अगर आप कुछ बनाते हैं तो Manufacturing को चुनें अगर आप कुछ नहीं बनाते हैं और कुछ सेवा प्रदान करते हैं तो Services को चुनें। नंबर 15 में NIC Code को Skip कर दें क्योंकि नीचे के Steps को चुनने के यह फॉर्म अपने आप NIC Code प्रदान कर देता है। उसके बाद नीचे के दिए हुए 3 Boxes में अपने कारोबार को सही तरीके सेर आप NIC Code पा सकते हैं।
  6. उसके बाद अंत में आपको नंबर 16। व्यक्ति नियोजित में जितने भी लोग आपके कंपनी या व्यापार में जुड़े हुए हैं उनकी संख्या दर्ज करना होगा। उसके बाद नंबर 17 में निवेश में जितना भी आपने अपने व्यापार में लगाया है उसी राशी लाखों की गणना में लिखना होगा। सोचिये आपने अपने व्यापार में 2 लाख रूपये निवेश किया है तो 2 लिख दें। नंबर 18 में उसके बाद इस स्टेप में आपको DIC (District Industry Center) का नाम दिखेगा। अंत में आपको SUBMIT पर Click करने होगा। फॉर्म कम्पलीट भर दिए जाने के बाद और उसके अप्रूव हो जाने के बाद आपको एक udyog aadhar card मिलेगा। इस udyog aadhar card के लिए आप किसी भी बैंक में बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं | उसके बाद आपको दोबारा आपका OTP पूछेगा उसे दर्ज करने के बाद आपको नीचे दिए FORM के जैसा एक UDYOG AADHAAR ACKNOWLEDGEMENT FORM प्राप्त होगा, इसे प्रिंट कर अपने पास रख लीजिए। इस udyog aadhaar acknowledgement फॉर्म में उद्योग आधार योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां दी गई होती है

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन आधार नंबर के बिना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? आइये जाने 

आधार नंबर के बिना उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित बातें पता होनी चाहिए:

  • अगर आपने आधार के लिए नामांकन नहीं किया है, तो आपको इसे आधार अधिनियम की धारा के अनुसार लागू करना होगा
  • आप आधार के लिए नज़दीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं
  • तब तक, आपका आधार जारी किया जाता है; आपको उद्योग आधार ज्ञापन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है जो उद्यम की ओर से DIC या MSME-DIE द्वारा दायर किया जाना चाहिए
  • हालाँकि, आपको वेरिफिकेशन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों को पहचान के विकल्प और प्रमाण के रूप में पेश करना होगा:
  1. अगर आपने आधार के लिए नामांकन किया है तो अपनी आधार नामांकन आईडी जमा करें
  2. आधार नामांकन आवेदन की कॉपी जमा करें
  3. इसके अलावा, निम्नलिखित दस्तावेज़ प्रदान करें:
  • पासपोर्ट
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • पासबुक
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • सरकार द्वारा जारी फोटो वाला आईडी कार्ड

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें आइये जान लेते है 

उद्योग आधार की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सितंबर 2015 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई थी
  • उद्योग, आधार के लिए सभी माइक्रो, स्मॉल और मीडियम रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
  • MSME उद्योग आधार का प्रचार बैंकों और NBFC द्वारा भी किया जा सकता है
  • उद्योग आधार निशुल्क रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पैन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और बैंक की शाखा का IFSCकोड प्रदान करना अनिवार्य है
  • उद्योग आधार में रजिस्टर करने के बाद आपको सरकारी योजनाओं और सब्सिडी, कम ब्याज दर के साथ आसान लोन, सरकारी प्रत्यक्ष टैक्स में छूट, लोन गारंटी के साथ लोन प्राप्त करना, आदि लाभ मिल सकते हैं
  •  उद्योग आधार के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है
  • उद्यमी के ज्ञापन भाग I और भाग II को अब UA द्वारा बदल दिया गया है

 चलिए जाने उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन स्टेटस/ स्थिति को कैसे जानें? 

नीचे दिए चरणों का उल्लेख का पालन करते हुए उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की स्थिति जान सकते हैं:

स्टेप 1: MSME के आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ

स्टेप 2: अपना आधार नंबर दर्ज करें

स्टेप 3: वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें

स्टेप 4: “Verify Details” पर क्लिक करें

स्टेप 5: आपका उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन अब स्क्रीन पर दिखाई देगा

उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन संबंधित सवाल आइये जाने 

प्रश्न. क्या उद्योग आधार नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है?


उत्तर: हां, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नि: शुल्क है।

प्रश्न. क्या मुझे नया आधार रजिस्ट्रेशन के लिए अपना पैन नंबर प्रदान करने की आवश्यकता है?


उत्तर: हां, आपको अपना आधार नंबर नए रजिस्ट्रेशन के लिए प्रदान करना होगा।

प्रश्न. क्या मैं प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए उद्योग आधार का उपयोग कर सकता हूं?


उत्तर: नहीं, आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए उद्योग आधार का उपयोग नहीं कर सकते।

प्रश्न. क्या मुझे उद्योग आधार नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना बैंक की जानकारी दर्ज करना होगा?


उत्तर: हाँ, आपको अपने बैंक की जानकारी के साथ-साथ उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए IFSC कोड दर्ज करना होगा।

प्रश्न. उद्योग आधार ऑनलाइन पोर्टल का आधिकारिक ईमेल पता क्या है?


उत्तर: उद्योग आधार से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए, आप [email protected] पर ईमेल लिख सकते हैं।

प्रश्न. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं?


उत्तर: उद्योग आधार रजिस्ट्रेशV के लिए इस तरह के दस्तावेज़ों की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, आपको अपना आधार नंबर, पैन नंबर, बैंक जानकारी आदि प्रदान करनी होगी।

प्रश्न. क्या मैं अपने उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन स्टेटस/ स्थिति को ट्रैक कर सकता हूं?


उत्तर: हाँ, आप http://www.msmedatabank.in/Info/Verify.aspx पर MSME Databank पोर्टल पर जाकर अपने उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन  स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं

प्रश्न. उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के लाभ का लाभ कौन से सेक्टर उठा सकते हैं?


उत्तर: मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर उद्योग आधार के नए रजिस्ट्रेशन का लाभ उठा सकते हैं जैसे कि सिक्योरिटी या मोर्टाज के बिना लोन प्राप्त कर सकते हैं, प्रत्यक्ष टैक्स से छूट दी जा सकती है।