यूपी बोर्ड ने पहली बार स्क्रूटनी के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन, छात्र 22 जुलाई तक करें अप्लाई

यूपी बोर्ड ने पहली बार स्क्रूटनी के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन कैसे करे , छात्र 22 जुलाई तक करें अप्लाई लास्ट डेट २२ जुलाई 2020 तक है

यूपी बोर्ड ने पहली बार स्क्रूटनी के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन, छात्र 22 जुलाई तक करें अप्लाई

यूपी बोर्ड ने पहली बार स्क्रूटनी के लिए मांगे ऑनलाइन आवेदन, छात्र 22 जुलाई तक करें अप्लाई

up board 12th result 2020 news

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर के परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं 22 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड ने पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि स्क्रूटनी संबंधी आवश्यक निर्देश बोर्ड की वेबसाइट  upmsp.edu.in पर उपलब्ध हैं। 

परीक्षार्थी आवेदित विषयों के लिए निर्धारित फीस चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करेंगे। उसके बाद ऑनलाइन भरे स्क्रूटनी आवेदन का विवरण डाउनलोड कर उसके प्रिंट आउट के साथ स्क्रूटनी के लिए जमा मूल चालान पत्र को उसके सत्यापन के लिए संलग्न कर उसे रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को निर्धारित तिथि 22 जुलाई तक भेजेंगे। 

स्क्रूटनी के लिए 500 रुपये प्रति प्रश्नपत्र की दर से (लिखित एवं प्रयोगात्मक खंड के लिए अलग-अलग) फीस देनी होगी। ध्यान रखें क्षेत्रीय कार्यालय में सीधे, कोरियर या सामान्य डाक से भेजा कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

UP Board Scrutiny Form 2020: हाई स्कूल व इंटर के छात्र इन स्टेप्स में करें स्क्रूटिनी के लिए आवेदन

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी रीचेकिंग पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं के परिणाम 2020 की घोषणा के साथ 27 जून 2020 को, UPMSP ने अब उन छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की है जो स्क्रूटनी या रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन का विकल्प चुनना चाहते हैं। संवीक्षा प्रक्रिया के भाग के रूप में, बोर्ड छात्रों को उनकी उत्तर पुस्तिकाओं को कुल त्रुटियों के लिए फिर से जाँचने या पूरी तरह से पुनर्मूल्यांकन करने का विकल्प प्रदान करेगा, अगर उन्हें लगता है कि उन्होंने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया है और अधिक अंक के हकदार हैं। ऐसे छात्र यूपी बोर्ड स्क्रूटनी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 को भरकर इस विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं।

यूपी बोर्ड 10वीं स्क्रूटिनी 2020 के लिए आवेदन करने की वेबसाइट: UP Board 10th (High School) Scrutiny 2020 Apply Online Direct Link

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कहां से करें ?

कोरोनावायरस महामारी की वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं स्क्रूटनी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 आधिकारिक वेबसाइट www.msp.edu.in पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। छात्र 22 जुलाई 2020 तक हाल ही में घोषित यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं परिणाम 2020 के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए पंजीकरण या आवेदन कर सकते 

हाई स्कूल के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 यहां भरें

इंटरमीडिएट के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 यहां भरें

यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी 2020: शुल्क जमा करने के लिए चालान फॉर्म डाउनलोड यहां करें

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी आवेदन पत्र 2020 शुल्क

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं स्क्रूटनी प्रक्रिया 2020 के लिए पंजीकरण करने के लिए, उन्हें आवेदन पत्र में अधिसूचित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। स्क्रूटनी या रीचेकिंग और पुनर्मूल्यांकन विकल्प चुनने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के लिए 500 / - रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, बोर्ड द्वारा सिद्धांत और व्यावहारिक परीक्षा के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान बैंक चालान के माध्यम से करना होगा

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी 2020

स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा, आवेदन पत्र को पूरा करना होगा, इसे डाउनलोड करना होगा और इसका एक प्रिंटआउट लेना होगा। इसके बाद उन्हें बैंक के माध्यम से अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पत्र को चालान के साथ यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय में पंजीकृत डाक से भेजना होगा।

महत्वपूर्ण नोट: यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं के किसी अन्य माध्यम से भेजे गए स्क्रूटनी फॉर्म को अस्वीकार कर दिया जाएगा। एक बार जब यूपीएमएसपी 22 जुलाई तक सभी यूपी बोर्ड 2020 संवीक्षा आवेदन पत्र प्राप्त कर लेता है, तो वह पुनर्मूल्यांकन / पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर देगा और उसके बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे।

कंपार्टमेंट परीक्षा के नियम: Rule of UP Board compartment Exam

बता दें कि यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षाओं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प भी दिया गया है। बोर्ड के नियम के मुताबिक, कंपार्टमेंट (compartment) की परीक्षा 12वीं के वही छात्र दे सकते हैं, जो हिंदी को छोड़कर 2 विषय में फेल हुए हैं। इसके लिए उन्हें कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन करना पड़ेगा। अगर कोई छात्र हिंदी में फेल है तो उसे फेल ही माना जाएगा। ऐसे छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में इस साल कुल 74.63% विद्यार्थी सफल हुए हैं। इनमें लड़कियों का पास प्रतिशत 81.96 है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 68.63 है। इस बार यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 25,86349 छात्र शामिल हुए थे। इनमें 1854099 सफल हुए हैं।

स्टेप 1: कहां और कैसे भरें UP Board Scrutiny Form 2020?

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट, upmsp.edu.in पर उपलब्ध कराये गये जरूरी दिशा-निर्देशों एवं नियमों को ध्यान से पढ़ लेने की सलाह दी जाती है। इसके बाद छात्रों को जिस कक्षा और जिस विषय के लिए स्क्रूटिनी या अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच करानी है, उससे संबंधित लिंक पर क्लिक करके यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भर सकते हैं। परिषद द्वारा छात्रों को विकल्प उपलब्ध कराया गया है कि वे किसी एक पेपर या एक से अधिक पेपरों के लिए यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भर सकते हैं

स्टेप 2: UP Board Scrutiny Form 2020 के लिए लगेगा इतना शुल्क

यूपी बोर्ड ने कॉपियों की फिर से जांच के लिए 500 रुपये प्रति विषय शुल्क निर्धारित किया है। हालांकि, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि प्रैक्टिकल के विषयों में उन्हें लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल दोनो की स्क्रूटिनी कराने के लिए अलग-अलग निर्धारित शुल्क जमा करना होगा। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 ऑनलाइन भरने के बाद छात्रों को आवेदन का विवरण और फीस जमा करने के लिए चालान का परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड करके प्रिंट लेना होगा। छात्र भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और शुल्क चालान को भरकर राजकीय कोषागार में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करा सकते हैं।

स्टेप 3: UP Board Scrutiny Form 2020 को क्षेत्रीय कार्यालय में करायें जमा

छात्रों को हाई स्कूल या इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच के लिए भरे गये यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 और राजकीय कोषागार में चालान के माध्यम से भरे गये शुल्क की रशीद को अपने क्षेत्र (जनपद/जिला) से सम्बन्धित यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में पंजीकृत डाक के जरिये भेजना होगा। बोर्ड के नियमों के अनुसार, सामान्य डाक या कोरियर से भेजे गये यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 को अस्वीकृत कर दिया जाएगा। इसलिए छात्रों अपना यूपी बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 रजिस्टर्ड डाक से भी भेजना चाहिए।

स्टेप 4: UP Board Scrutiny Form 2020 ऑनलाइन भरने की आखिरी तारीख

यूपी बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 आगामी 22 जुलाई तक स्वीकार किये जाएंगे। सभी आवेदनों की प्राप्ति के बाद परिषद द्वारा कक्षा और विषय के अनुसार उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से जांच की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसके पूरा होने के बाद छात्रों को स्क्रूटिनी के नतीजे बताए जाएंगे।

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0

यदि आप एक अच्छे लेखक हैं तो हमारे वेबसाइट पर लेख लिखकर अब पैसे भी कमा सकते हैं | वेबसाइट पर मुफ्त पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें ।