प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 में 2 लाख का बीमा करा सकते हैं

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है इसका उद्देश्य क्या है इससे होने वाले लाभ क्या है प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) सिर्फ एक साल तक ही वेलिड रहेगीप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12 rs में 2 लाख का बीमा करा सकते हैं

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र 12  में 2 लाख का बीमा करा सकते हैं
PMSBY Suraksha Bima Yojana

PM Suraksha Bima Yojana : 12 रु जमा करने पर मिलेगा 2 लाख रु का बीमा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक सरकारी दुर्घटना बीमा योजना है। इस योजना का ऐलान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2015 के बजट भाषण में किया था। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औपचारिक तौर पर 8 मई को कोलकाता में इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में साल में सिर्फ 12 रुपये का प्रीमियम भरने पर 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है, जो बीमाधारक का एक्सीडेंट होने से मृत्यु या पूर्ण विकलांगता होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है। आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में बीमा की रकम 1 लाख रुपये होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने ये बीमा योजना ले रखी है तो 31 मई तक प्रीमियम भर दें। वैसे तो 12 रुपये बेहद छोटी रकम है और इस योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट से खुद ही काट ली जाएगी, मगर यदि किसी कारण आपके खाते में इतने रुपये भी नहीं हैं तो आपको इस योजना के बेनेफिट नहीं मिलेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान :

इन बातों का रखें ध्यान : - इस सरकारी योजना में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यही है कि अगर आपका प्रीमियम जमा नहीं हुआ तो आपकी पॉलिसी रद्द हो जाएगी और ये फिर से रिन्यू नहीं होगी। - पॉलिसी रद्द तब होगी जब आपके उस खाते, जिसमें से पॉलिसी का प्रीमियम काटा जाना है, में प्रीमियम की रकम न हो। - एक बात और कि यदि आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया तो उस स्थिति में पॉलिसी अपने आप बंद हो जाएगी। यहां ध्यान रखना जरूरी है कि समय समय पर अपने बैंक अकाउंट से थोड़ी बहुत लेन-देन और जानकारी लेते रहें। - आप इस योजना के तहत किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं।

ऐसे करें पीएमएसबीवाई में आवेदन पीएमएसबीवाई में 18 से 70 साल तक की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में सीधे जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा और भी की तरीके हैं जिनके जरिए आप ये पॉलिसी ले सकते हैं। इनमें बैंक मित्र, बीमा एजेंट और सरकारी तथा प्राइवेट बीमा कंपनियां भी शामिल हैं।ऐसे करें पीएमएसबीवाई में आवेदन पीएमएसबीवाई में 18 से 70 साल तक की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के तहत पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में सीधे जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा और भी की तरीके हैं जिनके जरिए आप ये पॉलिसी ले सकते हैं। इनमें बैंक मित्र, बीमा एजेंट और सरकारी तथा प्राइवेट बीमा कंपनियां भी शामिल हैं।

 आइये देखे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)  क्या हैं 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)  एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जो कि बीमित व्यक्ति के दुर्घटना के समय मृत्यु या अपंग हो जाने पर बीमा राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं। 
प्रधामंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) सिर्फ एक साल तक ही वेलिड रहेगी, एक वर्ष बाद इसे रिन्यू करवाना होगा। 
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)  के अंतर्गत व्यक्ति की म्रत्यु या पूरा विकलांग हो जाने पर 2 लाख रूपये, या व्यक्ति के आंशिक तौर पर अपंग हो जाने पर 1 लाख रुपये की बीमा  राशि दी जाती है। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य क्या है  आइये जाने 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा से लेकर हैं ! यदि किसी घर के मुखिया की मृत्यु हो जाती है , तो उसके परिवार वालों पर बहुत बड़ा बोझ आ जाता है ! इसी को देखते हुए सरकार ने Suraksha Bima Yojana की शुरुआत की ! इस योजना में आवेदन करता महज 1 रु प्रतिमा देकर 200000 का सुरक्षा बीमा ले सकता है ! PM Suraksha Bima Yojana का मुख्य उद्देश्य उन परिवारों को शामिल करना है , जो अपना बीमा लेने में सक्षम नहीं थे ! इसीलिए सरकार ने इस योजना में मात्र ₹1 का अंशदान लेकर शुरुआत की है ! जिसमें देश का कोई भी गरीब व्यक्ति सुरक्षा बीमा योजना का लाभ ले सकता है ! भविष्य में होने वाली संभावित चीजों से निपटारा कर सकता है !

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए  दस्तावेज़ क्या होने आइये देख ले 

पीएम सुरक्षा बीमा योजना में आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. आयु प्रमाण पत्र
  4. पहचान पत्र
  5. बैंक अकाउंट
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. मोबाइल नंबर
    इत्यादि

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पात्रता ?

  1. देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता हैं !
  2. आवेदन कर्ता के पास बचत खाता होना जरूरी है !
  3. आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक होनी चाहिए !
  4. आवेदक का बैंक खाता बंद हो जाता है तो इसकी तो बीमा भी बंद हो जाएगा !
  5. प्रत्येक साल आपके बचत खाते से 12 ₹ काट लिए जाएंगे !.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) से लाभ  क्या है आइये जानते है 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 70 साल के बीच होनी चाहिए। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपये का ही है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है।  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को लेते समय ही आपको बैंक अपने खाते को पीएमएसबीवाई (PMSBY) से लिंक कराना होगा। 

पीएमएसबीवाई (PMSBY) योजना के अनुसार बीमा लेने वाले ग्राहक की अचानक हुयी दुर्घटना में मृत्यु होने पर या फिर शारीरिक क्षति (विकलांग) होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रितों को दी जाती है।  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत अगर बीमा खरीदने वाला व्यक्ति स्थायी रूप से आंशिक विकलांग हो जाए तो उसे एक लाख रुपये की रकम दी जाती है। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में योजना का प्रीमियम किसी भी समय जमा कराया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए जरूरी बातें


- 18 साल से 70 साल तक का कोई भी व्यक्ति योजना ले सकता है.
- बीमित व्यक्ति के 70 साल के होने पर यह बीमा खत्म हो जाएगा.
- इस योजना के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है. 
- प्रीमियम कटने के दौरान खाते में बैलेंस होना जरूरी. 
- बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी खुद ही रद्द हो जाएगी.
- बैंक खाता बंद होने पर भी पॉलिसी रद्द मानी जाएगी.