आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये कितने दिन में बन जाता है
आय प्रमाण पत्र कैसे बनवाये ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने के कितने दिन बाद बन के मिल जाता है आय प्रमाण पत्र और इससे क्या लाभ होगा

आय प्रमाण पत्र (Income certificate) क्या होता है
आय प्रमाण पत्र(Income certificate) एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जिससे सरकार द्वारा बनायीं गयी लाभकारी योजनाओ के लाभ आप उठा सकते है, यानि की सरकार द्वारा बनायीं गयी लाभकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए ये एक बेहद जरुरी पत्र है जिसमे आपकी सालाना आय Income का विवरण दिया गया होता हे. इस प्रमाण पत्र में आपकी और आपके परिवार की साल की आय ( Income ) को प्रमाणित होती है और एक साल तक वैध होता हे, ये प्रमाण पत्र अप्रैल से मार्च तक बनाया जाता है, इसमें जिस व्यक्ति का आया प्रमाण पत्र बनता है उसमे उसकी सारी जानकारिय होती सालाना आय को लेके
यह प्रमाण पत्र उस व्यक्ति को दिया जाता है जो एस.सी., एस.टी. और ओ.बी.सी. जाति से संबंधित हो। इसका इस्तेमाल सभी नागरिकों को प्रवेश, छात्रवृत्ति और नौकरी से संबंधित सेवाओं जैसे लाभ के लिए किया जाता है। उपयोगकर्ता नागरिक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं द्वारा प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर नागरिक प्रमाण पत्र सत्यापित करने चाहता है तो वे ऑनलाइन और राजस्व परिषद की वेबसाइट पर प्रमाण पत्र की पुष्टि कर सकते हैं।दोनों सत्यापन सेवाओं के लिए उपयोगी हैं
आय प्रमाण पत्र को तहसीलदार द्वारा प्रमाणित किया जाता है.परन्तु कुछ राज्यों में डिस्ट्रीट मजिस्ट्रेट,कलेक्टर,रेवेन्यू सर्किल ऑफिसर, या सब डिवीजन मेजिस्ट्रेट इन सभी ऑफिसर को Income certificate पत्र को अनुप्रमाणित कर सकते है। आपको बतादे की किसी किसी राज्य में आय प्रमाण पत्र को EWS certificate ( conomically Weak Section Certificate) से भी पहचाना जाता है।
अगर आप इंटरनेट यूजर हैं तो आपको आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र, खतौनी की नकल के लिए लोकवाणी केंद्र या जन सुविधा केंद्र जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आवेदन के बाद ये प्रमाणपत्र अब आप इंटरनेट से घर पर ही निकाल सकेंगे। इतना ही नहीं जन्म-मृत्यु का पंजीकरण और प्रमाणपत्र भी घर बैठे ही मिल जाएगा। यह सुविधा जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी। इसके लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। प्रमाणपत्र आप घर पर ही इंटरनेट पर डाउनलोड कर सकें
U.P के लिये इस वेबसाइट पर क्लिक करें https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/
आइये जाने आय प्रमाण पत्र बनाने से क्या क्या फायेदे है
आय प्रमाण पत्र (Income certificate) के बहुत से फायदे है आय प्रमाण पत्र द्वारा हम राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठा सकते है आपको कुछ जरुरी फायदे नीचे बताये गए है। चलिए पहले देख लेते है क्या है फायदे
1 : आय प्रमाण पत्र से कॉलेज या स्कूल में EBC scheme का लाभ आसानी से ले सकते है।
2 : कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आय प्रमाण पत्र दिखाने के बाद स्कालरशिप का लाभ भी मिल सकता है।
3 : आय प्रमाण पत्र के होने से Domecile Certificate और Ration card, आदि प्रमाण पत्र को आसानी से बनवाया जा सकता है (Domecile Certificate और Ration card, आदि प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य होता है)
4 : सरकार द्वारा सरकारी अस्पताल और कुछ निजी अस्पतालों में कम आय वाले लोगो के लिए सरकार की तरफ से योजना के तहत कम कीमत में operation , इलाज या free दवा पानी जैसी योजना होती है. जिसके लिएआय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य होता है।
5 : सरकार द्वारा नयी योजना जिसका नाम है “प्रधान मंत्री आवास योजना” इस योजना का लाभ उठाने के लिए भी आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
अभी तक आपने जाना की आय प्रमाण पत्र क्या होता है ? और आय प्रमाण पत्र के फायदे के बारे में अब हम आपको आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की पूरी प्रोसेस बताएँगे तो चलिए जाने
आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की पूरी प्रोसेस क्या है
वैसे तो आपको आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसीलदार कचेरी के चक्कर काटने पड़ सकते है. पर आप आय प्रमाण पत्र आप ऑनलाइन भी बना सकते है इससे आपको लम्बी कतार में खड़े रहने की जरुरत नहीं पड़ेगी, और आपके समय के बचाव के साथ घरबैठे आय प्रमाण पत्र बना सकते है।
आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाने के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होना जरुरी है तो चलिए जानते है की वह जरुरी दस्तावेज क्या है और कितने दिन में बन जाता है आय प्रमाण पत्र आइये
आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट
- राशन कार्ड की फोटो कॉपी
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
- पहचान पत्र
- आधार कार्ड
- पासपोर्ट साइज फोटो
- सभासद या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र के आवेदन करने के लिए आप को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा चलिए जान लेते है
1: आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
2: अब आप को पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा जहां उपयोगकर्ता को पंजीकरण करना है।
3: एक बार पंजीकरण पूरा होने के बाद, आप को आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उसे डालना होगा
4: अब आवेदक को अपनी ID और Password का उपयोग कर लॉग इन करना है।
5: अब वेबसाइट के होमपेज में, आवेदक को सेवा चयन पर क्लिक करना होगा
6: यह पर दी गई सेवाओं के तहत, आवेदक को ‘आय प्रमाणपत्र’ का चयन करना होगा।
7: आवेदक को आवेदन पत्र में निम्नलिखित विवरण दर्ज करना होगा
- आवेदक का नाम
- माता-पिता / अभिभावक का नाम
- वर्तमान पता
- मोबाइल नंबर
- घर का पता
- आय की रिपोर्ट
- आय विकल्प चुनें
- जाति
- दैनिक आय स्रोत
- आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता
8: एक बार सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, आवेदक को आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
9: सारी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र जमा करना होगा।
आइये जाने आय प्रमाण पत्र के आवेदन Status Check कैसे करे
आवेदन जमा हो जाने के बाद, नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है
1: आवेदक को ई-डिस्ट्रिक्ट http://edistrict.up.nic.in/ पर लॉग ऑन करना होगा
2:आवेदक को certificate आवेदन की स्थिति और प्रमाण पत्र को सत्यापित करने के लिए यहां क्लिक करें ’पर क्लिक करना होगा और सत्यापित करना होगा
3: आवेदक को एक नए पेज पर निर्देशित किया जाएगा जहां पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। और अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा
4: नंबर दर्ज करने के बाद, स्क्रीन पर एप्लिकेशन की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी वह पर आप का Status दिखाई देगा